विदेश में सफल अध्ययन के 10 टिप्स- माइंडलर ब्लॉग

[ad_1]

क्या हमारा घर वास्तव में हमें वह सब ज्ञान देता है जो हम चाहते हैं? या क्या हम खुद को वैश्विक नागरिक कहलाने में सक्षम हैं? ग्रह के प्रत्येक क्षेत्र को विकसित करने के लिए उपलब्ध संसाधनों के आधार पर दुनिया को विभिन्न क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। अधिक संसाधन वाले क्षेत्रों में अधिक विशेषाधिकार मिल सकते हैं। अधिक विशेषाधिकार अधिक अवसरों में परिवर्तित होते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, और यहां तक ​​कि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया, पहली दुनिया के देशों के रूप में, कुछ तीसरी दुनिया के देशों की तुलना में अधिक विशेषाधिकार प्राप्त होने की विलासिता का आनंद लेते हैं। उपर्युक्त राष्ट्रों में स्थिर अर्थव्यवस्थाएं, संसाधन उपलब्धता और जीवन स्तर हैं जो वैश्विक आर्थिक झूलों से शायद ही कभी प्रभावित होते हैं। एक मजबूत अर्थव्यवस्था एक उन्नत शिक्षा प्रणाली के साथ होती है। विदेशी शिक्षा दुनिया में अब तक की सबसे अधिक मांग वाली चीज है। दुनिया भर के छात्र विदेश में अध्ययन का अनुभव प्राप्त करने के लिए खुद को उत्सुक पाते हैं जो उन्हें अपने करियर में स्वतंत्र और उत्पादक बनने और वैश्विक नेटवर्क तक अपनी पहुंच को व्यापक बनाने की अनुमति देता है।

विदेश में अच्छे अध्ययन के अनुभव के लिए अपनी यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान ध्यान में रखने योग्य 10 युक्तियाँ

1. अंत में गलत देश में मत जाओ

कई अज्ञानी शिक्षार्थी अंत में एक ऐसे अध्ययन स्थल का चयन करते हैं जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं होता है। विदेश में अध्ययन कार्यक्रम चुनने से पहले आप जिस देश, क्षेत्र और स्थान पर अध्ययन करने जा रहे हैं, उस पर अपना होमवर्क करें। शैक्षणिक प्रणाली, परिसर जीवन और क्षेत्र की भाषा और रीति-रिवाजों के बारे में जानें। यह न केवल आपको अपने अध्ययन गंतव्य के लिए और अधिक तेज़ी से समायोजित करने में मदद करता है, बल्कि यह आपको उन स्थानों के बारे में जागरूक होने में भी मदद करता है जिनसे आपको बचना चाहिए क्योंकि किसी विदेशी देश का दौरा करते समय यात्रा सुरक्षा काफी महत्वपूर्ण होती है। इस बड़े, खुले समाज में अंतर्राष्ट्रीय छात्र कभी-कभी लुटेरों और लुटेरों के लिए एक आसान लक्ष्य होते हैं। अपने प्रवास की अवधि के दौरान अपनी खुद की सुरक्षा की गारंटी देने के लिए एक बढ़िया रणनीति स्थानीय अपराध के आंकड़ों और आस-पड़ोस के बारे में शोध करना है जहां आप कॉलेज में भाग लेने वाले हैं।

2. सुनिश्चित करें कि आप वही पढ़ रहे हैं जो आप पढ़ना चाहते हैं

विदेश में एक सफल अध्ययन के अनुभव को व्यवस्थित करने के लिए सही कार्यक्रम का चयन करना दूसरा कदम है। दुनिया भर के कॉलेज अत्यधिक लचीले पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जो छात्रों को उनके पाठ्यक्रम को अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं जो वे अध्ययन करना चाहते हैं। कार्यक्रम चुनते समय विचार करने के लिए कुछ अन्य तत्व शैक्षणिक कठोरता, स्थान, संस्कृति, भाषा और कार्यक्रम की लंबाई हैं जो आपके लक्ष्यों और आवश्यकताओं को सर्वोत्तम रूप से पूरा करते हैं। जब आप विदेश में अध्ययन करते हैं तो कई शैक्षणिक विकल्प, जैसे कि ऐसी कक्षाएं लेना जो आपके अपने विश्वविद्यालय में नहीं दी जाती हैं या किसी अपरिचित सेटिंग में शोध करना उपलब्ध हैं। अपने कौशल सेट को बढ़ाने के लिए इन अवसरों का लाभ उठाने में सावधानी बरतें।

3. अपने आप को कुछ व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्राप्त करें

यदि आप ऑनलाइन करियर परामर्श चाहते हैं तो विदेश में अपने अध्ययन के अनुभव का अधिकतम लाभ उठाना संभव हो सकता है। चाहे आप एक इंटर्नशिप प्राप्त करना चाहते हैं, अपने भाषा कौशल को मजबूत करना चाहते हैं, या अपना अध्ययन जारी रखना चाहते हैं, एक ऑनलाइन कैरियर परामर्श टीम आपके उद्देश्यों की पहचान करने और उन तक पहुँचने में आपकी मदद करने के लिए एक रणनीति बनाने में आपकी सहायता कर सकती है। और फिर कुछ। आपका करियर काउंसलर आपको संभावित नियोक्ताओं के साथ नेटवर्क बनाने में मदद कर सकता है और आपको सलाह दे सकता है कि अपने सीवी पर विदेश में अपने अध्ययन के अनुभव को कैसे उजागर करें।

4. पैसा खर्च करने से पहले उसका प्रबंधन करें

विदेश में अध्ययन करना महंगा हो सकता है, इसलिए विदेश में अध्ययन करने के लिए अपने वित्त की योजना बनाना महत्वपूर्ण है। ट्यूशन की लागत, रहने का खर्च, भोजन, यात्रा और अन्य लागतों को ध्यान में रखें जो आपको विदेश में अध्ययन करते समय सामना करना पड़ सकता है।

5. मेहनत करो, खूब खेलो

संगठित होना और जल्दी आवेदन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि विदेश में अध्ययन के अनुभव अक्सर प्रतिस्पर्धी होते हैं। विदेश में अपने अध्ययन कार्यक्रम के लिए प्रस्थान करने से पहले शैक्षणिक उद्देश्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। यह एक नई सेटिंग में सीखते समय ध्यान केंद्रित करने और प्रेरित रहने की आपकी क्षमता का समर्थन करेगा। विदेश में कई अध्ययन कार्यक्रमों द्वारा पूर्व-प्रस्थान अभिविन्यास प्रदान किए जाते हैं, और वे यात्रा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और संस्कृति के झटके सहित मुद्दों पर उपयोगी जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। आने वाली कठिनाइयों के लिए खुद को तैयार करने के लिए इन ओरिएंटेशन में भाग लें। अपने उद्देश्यों पर चर्चा करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके द्वारा विदेश में लिए जाने वाले पाठ्यक्रमों को आपकी डिग्री के लिए गिना जाएगा, अपने शैक्षणिक सलाहकार से मिलें।

6. उनमें से एक की तरह बोलें

यात्रा करने से पहले या विदेश में भाषा पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने से पहले भाषा सीखने पर विचार करें यदि आप किसी ऐसे देश में पढ़ रहे हैं जहां मूल भाषा आपकी नहीं है। यदि आप स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं तो विदेश में आपके अध्ययन के अनुभव में काफी वृद्धि होगी।

7. नई संस्कृति में स्नान करें

स्थानीय संस्कृति को पूरी तरह से अपनाना विदेश में अपने अध्ययन के अनुभव का अधिकतम लाभ उठाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। नए व्यंजन चखें, पड़ोस की गतिविधियों में जाएं और वहां की संस्कृति में शामिल हों। अपने आप को अपने शहर या कॉलेज तक ही सीमित न रखें। अपने मेज़बान देश और उसकी पेशकश के बारे में जानने के लिए कुछ समय बिताएं। ऐतिहासिक स्थानों, राष्ट्रीय उद्यानों और वास्तुशिल्प चिह्नों की यात्रा इसके उदाहरण हैं। आप इसके बारे में अधिक जान सकते हैं और परिणामस्वरूप मेजबान देश के लिए अधिक सराहना विकसित कर सकते हैं।

8. अपने कौशल और प्रगति पर नज़र रखें

विदेश में एक अध्ययन रिज्यूमे को भविष्य की शैक्षणिक और व्यावसायिक गतिविधियों के लिए रखा जाना चाहिए। आपके द्वारा ली जाने वाली कक्षाओं, आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली योग्यताओं और विदेश में पढ़ाई के दौरान आपके द्वारा अनुभव किए गए अनुभवों का निरीक्षण करें। अपनी अकादमिक सफलताओं, भाषा कौशल, और किसी भी इंटर्नशिप या सांस्कृतिक अनुभव को शामिल करें। आप इसका उपयोग संभावित नियोक्ताओं को अपने वैश्विक अनुभव को प्रदर्शित करने के लिए कर सकते हैं।

9. यात्रा करें, अन्वेषण करें और स्वस्थ रहें

यात्रा करना और नए स्थानों की खोज करना ऐसे अवसर हैं जो विदेश में पढ़ाई के साथ आते हैं। स्थानीय शहरों और पर्यटन स्थलों का पता लगाने के लिए अपने समय का सदुपयोग करें। लेकिन, अपनी यात्रा योजनाओं और अपने शैक्षणिक दायित्वों के बीच संतुलन बनाना सुनिश्चित करें।

विदेश में अध्ययन करते समय अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसमें संतुलित आहार खाना, पर्याप्त नींद लेना और शारीरिक रूप से सक्रिय रहना शामिल है। सुनिश्चित करें कि यात्रा के दौरान बीमार होने या चोट लगने पर आप चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

10. दोस्तों और परिवार से जुड़े रहें

यह विदेश में अध्ययन करने के लिए विमुख हो सकता है, विशेषकर पहली बार में। कैंपस और अपने पड़ोस में नेटवर्क बनाने का प्रयास करते समय अपने प्रियजनों और घर वापस आने वाले दोस्तों के साथ संपर्क बनाए रखें। विदेश में पढ़ाई के दौरान दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहना महत्वपूर्ण है। घर वापस परिवार के सदस्यों के साथ संवाद करने और अपने अनुभव साझा करने के लिए, सोशल मीडिया, वीडियो कॉल और मैसेजिंग ऐप्स का उपयोग करें।

निष्कर्ष

आपके जीवन के सबसे संतुष्टिदायक अनुभवों में से एक विदेश में अध्ययन करना हो सकता है। यह आपको वह सब कुछ अध्ययन करने का मौका देता है जो इन अत्यधिक विकसित देशों को आपको सिखाना है, जिसमें उनकी नई शैक्षणिक प्रणालियाँ, संस्कृतियाँ और भाषाएँ शामिल हैं। आप ऐसे दोस्त और रिश्ते भी बना सकते हैं जो जीवन भर चलेंगे। फिर भी, यदि आप अच्छी तरह से तैयार नहीं हैं, तो यह एक बहुत कठिन अनुभव भी हो सकता है। एक नए राष्ट्र में सहने और जीवित रहने के लिए अत्यधिक मानसिक दृढ़ता की आवश्यकता होती है। बहुत से छात्र निराश हो जाते हैं और अपनी आदर्श सेटिंग की संक्षिप्त यात्रा के बाद घर वापस आ जाते हैं क्योंकि नस्लवाद और अन्य मानवीय बीमारियाँ अभी भी प्रचलित हैं। किसी के मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आप अच्छी तरह से तैयार हैं और नए वातावरण और संस्कृतियों के साथ तालमेल बिठाने की सभी कठिनाइयों से निपटने के लिए बुद्धि और धैर्य रखते हैं, तो विदेश में आपका अध्ययन अनुभव आपके किसी भी अनुभव से अलग हो सकता है। करने का मौका।

Back to top button