परीक्षा के दौरान तनाव से रहें दूर

बोर्ड परीक्षा का सीजन शुरू हो चुका है, ऐसे में कई छात्र अपनी कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में लगे हुए हैं। स्नातक सेमेस्टर की परीक्षाएं भी जल्द होने वाली हैं। जो छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे थोड़ा तनाव में रहें, लेकिन इस तनाव का उनकी परीक्षा या उनके ग्रेड पर कोई प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए। तनाव से बचना और तनाव के स्तर को बनाए रखते हुए अपनी तैयारी का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।

परीक्षा के दौरान थकान और तनाव महसूस करने से बचने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना जरूरी है। इसका मतलब है अच्छी नींद लेना, पौष्टिक खाना खाना और कुछ व्यायाम करना।

परीक्षा और उसके परिणाम को लेकर हमेशा सकारात्मक रहें। इसे लेकर खुद पर ज्यादा दबाव न डालें। अक्सर, जब हम किसी चीज़ के बारे में चिंता करते हैं, तो हम सोचते हैं कि इसका हमारे ऊपर और हमारे मित्रों और परिवार पर क्या प्रभाव पड़ेगा। इस बात की चिंता न करें कि परीक्षा में अच्छे अंक न आने पर दूसरे आपके बारे में क्या सोचेंगे। खुद पर भरोसा रखें और सोचें कि अगर आपने मेहनत की है तो आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। कोई भी पूर्ण नहीं है, और यहां तक ​​कि शीर्ष उपलब्धि हासिल करने वाले भी हमेशा यह दावा नहीं कर सकते कि उन्होंने सभी सामग्री में महारत हासिल कर ली है।

जब परीक्षा की तारीख निकट हो, तो जो आपने पहले ही पढ़ लिया है, उस पर ध्यान केंद्रित करें और नई सामग्री या अध्यायों के अध्ययन के बारे में चिंता न करें। हालाँकि, आप कितना अध्ययन करते हैं, इसके बारे में सावधान रहें, ताकि आप परीक्षा में भ्रमित न हों।

Back to top button