एक सफल करियर कोच कैसे बनें : पेशेवरों की ओर से सुझाव!

[ad_1]

एक सफल कैरियर कोच क्या बनाता है?

आपके पास कितना समय है, इस पर निर्भर करते हुए उत्तर को एक पंक्ति, एक पैराग्राफ या एक पुस्तक में संक्षेपित किया जा सकता है।

करियर कोचिंग उन कॉलिंग में से एक है जो समान माप में दिलचस्प और रहस्यमयी हो सकती है। यह एक मांग वाला पेशा हो सकता है, जिसमें सूचनाओं के ट्रक लोड होने के दौरान बदलते समय के साथ प्रतिबद्ध, सहज और अनुकूलनीय होने की आवश्यकता होती है। यदि आप डुबकी लगाने और एक उत्कृष्ट करियर कोच बनने के इच्छुक हैं, तो यह कुछ महत्वपूर्ण विवरणों को सुनिश्चित करने में मदद करता है। यदि आप कर रहे हैं कैरियर परामर्श के लिए नया या कुछ समय से छात्रों का मार्गदर्शन कर रहे हैं, हमारे पास आपके लिए कुछ सुझाव हैं।

एक सफल करियर कोच बनने में आपकी मदद करने के लिए पेशेवरों की ओर से 4 टिप्स

1. अपनी साख को अपनी विशेषज्ञता को रेखांकित करने दें

अनुभवी करियर कोच इस बात से सहमत हैं कि कोचिंग क्रेडेंशियल आपके ब्रांड और प्रतिष्ठा को एक शीर्ष करियर कोच के रूप में स्थापित करने में एक लंबा रास्ता तय करते हैं। जबकि आपका कोचिंग स्वभाव, पारस्परिक कौशल, और संबंध-निर्माण हमेशा सर्वोपरि होगा, संभावित ग्राहक जिन्होंने इनका सामना नहीं किया है, वे करियर कोच के रूप में आपकी साख के लिए तैयार होंगे।

करियर कोच बनने के लिए आपने किस तरह का प्रशिक्षण लिया? क्या इससे आपको राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करियर स्ट्रीम का 360 डिग्री परिप्रेक्ष्य विकसित करने में मदद मिली? क्या आपकी साख विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है?

मिंडलर का 3-स्तरीय ICCC कार्यक्रम, उदाहरण के लिए, संभावित कैरियर कोचों को कैरियर परामर्श की दुनिया में एक कदमवार प्रगति देता है, जिससे उन्हें प्रत्येक चरण के साथ अधिक विशेषज्ञता हासिल करने में मदद मिलती है। यह भी मदद करता है कि ICCC क्रेडेंशियल निकाय प्रसिद्ध एनसीडीए (यूएसए) और सीडीए (यूएसए) हैं। जब आपके कोचिंग कौशल को विश्व स्तर पर मान्य किया जाता है, तो अधिक ग्राहक आपको उनके सर्वोत्तम-फिट करियर के लिए मार्गदर्शन करने के लिए सौंप सकते हैं।

2. छात्रों को सही प्रश्न पूछकर उनके सही उत्तर की ओर मार्गदर्शन करें

“सीखने के लिए प्यार अक्सर छात्रों में मौजूद होता है, लेकिन वे अक्सर नहीं जानते कि यह है।”

वेस्ले वेड, एलसीएमएचसी, एलसीएएस, नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी में एक कैरियर काउंसलर, छात्र मनोविज्ञान में एक अनूठी अंतर्दृष्टि प्रदान करता है और छात्रों को यह पहचानने में कैसे मदद करता है कि वे किस तरह के करियर में आगे बढ़ेंगे। करियर कोच अक्सर कॉलिंग की तलाश में छात्रों से मिलते हैं: छात्र जो शिक्षाविदों, अतिरिक्त पाठ्यचर्या, या दोनों में अच्छे हो सकते हैं, लेकिन अपनी रुचियों से करियर बनाने की कल्पना नहीं कर सकते। इन छात्रों को उनकी फिनिश लाइन की कल्पना करने में मदद करना एक सफल करियर कोच की पहचान है।

वेड कहते हैं, “हम छात्रों से गलत सवाल पूछते हैं, ‘आप बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं?’ मैं 38 साल का हूँ, मुझे नहीं पता कि मैं क्या बनना चाहता हूँ! यह समझने के बारे में है कि एक छात्र जीवन से क्या चाहता है, एक करियर जो उनके जुनून को पूरा करता है या एक करियर जो उनके जुनून को पूरा करता है?”

वह विभिन्न कोणों से प्रश्न का उत्तर देने की अनुशंसा करता है। उदाहरण के लिए, एक छात्र से यह पूछना कि वे किस तरह की जीवन शैली का आनंद लेंगे, या शायद जिन स्थानों पर वे यात्रा करना चाहते हैं, वे उस तरह के करियर को क्रिस्टलाइज़ करने की यात्रा शुरू करेंगे जो उन्हें इन लक्ष्यों को प्राप्त करने देगा। क्या विद्यार्थी स्वाभाविक रूप से बहिर्मुखी होता है? या क्या वे अपने दम पर रहना पसंद करते हैं और एकांत में किसी प्रोजेक्ट पर काम करते हैं? इस तरह के प्रश्नों का उत्तर देना बहुत आसान होता है और छात्र के साथ तालमेल बनाने में अत्यधिक मदद करता है। रचनात्मकता, लचीलापन, और प्रत्येक छात्र के लिए एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण अपनाने से करियर कोचों को उन्हें समझने में मदद मिलेगी।

3. जहाँ भी संभव हो प्रौद्योगिकी को कार्य सौंपें

कभी उन सड़कों के किनारे के कृत्यों में से एक को देखा है जहां एक कलाकार एक रस्सी पर एक यूनीसाइकिल की सवारी करता है जबकि वस्तुओं की बढ़ती संख्या को चकमा देता है?

आधुनिक समय के करियर कोच के पास ऐसे दिन होंगे जब वे बिल्कुल ऐसा ही महसूस करेंगे; ट्रैक करने के लिए छात्र विवरण के साथ क्या, विश्वविद्यालय और परीक्षा अपडेट के साथ बने रहने के लिए, प्रतिस्पर्धियों की भीड़ के बीच अपने ब्रांड को दृश्यमान बनाना, और नए और विघटनकारी करियर के साथ अद्यतित रहना। इन चुनौतियों के शीर्ष पर बने रहने का समाधान अत्याधुनिक तकनीक पर निर्भर रहना है।

एक सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर या माइंडलर पार्टनर प्लेटफॉर्म जैसे सास पोर्टल व्यावहारिक रूप से एक कैरियर कोच के ब्रूस वेन के लिए अल्फ्रेड हैं, क्योंकि वे दिन-प्रतिदिन के कार्यों को बेहद सरल करते हैं। उदाहरण के लिए, माइंडलर का पार्टनर प्लेटफॉर्म छात्रों के विवरण का सर्वेक्षण करने के लिए एक केंद्रीकृत डैशबोर्ड, ब्रांड निर्माण में मदद के लिए मार्केटिंग कोलेटरल, वर्चुअल करियर सिमुलेटर और 1000 से अधिक करियर डोमेन से संबंधित जानकारी के लिए एक व्यापक कैरियर लाइब्रेरी जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है।

यह एक कैरियर कोच को पूरे दिल से इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है कि वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है – अपने ग्राहक के साथ संबंध बनाना और यह पता लगाने की यात्रा शुरू करना कि कौन सा करियर उन्हें पूरा करेगा।

4. पहचानें कि ग्राहक अक्सर लंबे समय से चली आ रही धारणाओं के साथ पेश करेंगे जो वास्तव में वे क्या चाहते हैं, यह प्रतिबिंबित नहीं करते हैं

“ज्यादातर लोग यह तय करने में समय नहीं लगाते कि वे क्या बनना चाहते हैं, यह तय करने से पहले कि वे कौन हैं।”

एक वयस्क विकासात्मक मनोवैज्ञानिक, और करियर काउंसलर, शेरोन बेल्डेन कास्टोंगुए ने अपनी टेड टॉक में कहा है कि अधिकांश करियर विकल्प संस्कृति और परिवेश से प्रभावित बेहोश निर्णय हैं। वह इस बात पर ध्यान देती है कि मनुष्य उतना तर्कसंगत नहीं है जितना कि वे खुद को मानते हैं, करियर के बारे में गहरी राय रखते हैं जो माता-पिता, साथियों या उस समुदाय से उत्पन्न हो सकते हैं जिसका वे हिस्सा हैं। यह खराब करियर विकल्प बनाने में योगदान देता है, जिसका उन्हें जीवन में बाद में पछतावा होता है।

एक सफल करियर कोच बनने के लिए, ग्राहकों को आत्म-जागरूकता विकसित करने में मदद करनी चाहिए जो अचेतन प्रभावों से मुक्त हो।

इस तरह के पृष्ठभूमि कारकों से पूर्वाग्रहों को खत्म करने का एक निश्चित तरीका अत्यधिक विश्वसनीय और वैध साइकोमेट्रिक मूल्यांकन पर भरोसा करना है। एक साइकोमेट्रिक मूल्यांकन की निष्पक्षता और अवैयक्तिक प्रकृति ग्राहक के करियर लक्ष्यों और जरूरतों की सही समझ तक पहुंचने के लिए करियर कोच और क्लाइंट दोनों को अनावश्यक धारणाओं के माध्यम से छानने में मदद करती है। यह बहुत अधिक करियर संतुष्टि के साथ-साथ भविष्य में करियर से संबंधित विकल्पों के लिए बेहतर आत्म-ज्ञान का अनुवाद करता है।

निष्कर्ष

एक सफल करियर कोच के निर्माण में कई तत्व शामिल होते हैं। एक ओर, अमूर्त तत्व जैसे कि व्यक्तित्व, ग्राहकों के साथ मेल-मिलाप, और परिश्रम एक बड़ी भूमिका निभाते हैं और इनका पोषण किया जाना चाहिए। दूसरी ओर, आपके उद्यम में विश्वसनीयता जोड़ने और दैनिक आधार पर संचालन को आसान बनाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम, क्रेडेंशियल्स और सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म जैसे व्यावहारिक तत्वों को आदर्श रूप से चुना जाना चाहिए।

यदि आप हैं करियर कोच बनने के इच्छुक हैं, इस लिंक का अनुसरण करें माइंडलर के इंटरनेशनल सर्टिफाइड करियर कोच प्रोग्राम के बारे में अधिक जानने के लिए।

Back to top button