अमेरिका में मशीन लर्निंग में एमएस की पेशकश करने वाले विश्वविद्यालय

[ad_1]

मशीन लर्निंग में अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं? संयुक्त राज्य अमेरिका में एक शीर्ष विश्वविद्यालय से मशीन लर्निंग में मास्टर ऑफ साइंस (एमएस) का पीछा आपको इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में खड़े होने के लिए आवश्यक कौशल, ज्ञान और अनुभव प्रदान कर सकता है। प्रौद्योगिकी के तेजी से विकास के साथ, मशीन लर्निंग अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अध्ययन के सबसे अधिक मांग वाले क्षेत्रों में से एक बन गया है, जो तकनीक उद्योग में अपना प्रभाव बनाना चाहते हैं। इस ब्लॉग में, हम यूएस में मशीन लर्निंग प्रोग्राम में एमएस की पेशकश करने वाले कुछ शीर्ष विश्वविद्यालयों का पता लगाएंगे और उन्हें भीड़ से अलग करते हैं।

स्वास्थ्य सेवा, वित्त और परिवहन सहित विभिन्न उद्योगों में इसके संभावित अनुप्रयोगों के कारण मशीन लर्निंग तेजी से लोकप्रिय हो गई है। मशीन लर्निंग एल्गोरिदम कंपनियों को प्रक्रियाओं को स्वचालित करने और बड़ी मात्रा में डेटा का त्वरित और कुशलता से विश्लेषण करने में मदद कर सकता है, जिससे बेहतर निर्णय लेने और लाभ में वृद्धि हो सकती है। मशीन लर्निंग भी एक ऐसा क्षेत्र है जो ऐसे लोगों को आकर्षित करता है जो डेटा, प्रोग्रामिंग और गणित के साथ काम करना पसंद करते हैं।

मशीन लर्निंग में एमएस के लिए शीर्ष विश्वविद्यालय:

यूएस में निम्नलिखित विश्वविद्यालय मशीन लर्निंग प्रोग्राम में एमएस की पेशकश करते हैं जो क्षेत्र में उच्च माना जाता है:

  • कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी (सीएमयू)
  • मैसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान (एमआईटी)
  • स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
  • यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्केले
  • जॉर्जिया तकनीकी संस्थान
  • वाशिंगटन विश्वविद्यालय
  • अरबाना – केंपेन में इलिनोइस विश्वविद्यालय
  • कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक)
  • मिशिगन यूनिवर्सिटी
  • कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन डिएगो
  • एरिजोना विश्वविद्यालय, एरिजोना

ये विश्वविद्यालय अपने असाधारण संकाय, अत्याधुनिक अनुसंधान और मशीन लर्निंग में नवीन कार्यक्रमों के लिए प्रसिद्ध हैं।

कार्यक्रम पाठ्यक्रम:

मशीन लर्निंग प्रोग्राम में एमएस के पाठ्यक्रम में आम तौर पर सांख्यिकी, एल्गोरिदम और प्रोग्रामिंग के साथ-साथ ऐच्छिक में मुख्य पाठ्यक्रम शामिल होते हैं जो छात्रों को कंप्यूटर दृष्टि, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और गहन शिक्षा जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्रदान करने की अनुमति देते हैं। कई कार्यक्रम छात्रों को इंटर्नशिप या अनुसंधान परियोजनाओं के माध्यम से व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के अवसर भी प्रदान करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए प्रवेश आवश्यकताएँ:

यूएस में मशीन लर्निंग में एमएस करने के इच्छुक अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को उन विश्वविद्यालयों की प्रवेश आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता होगी जिनके लिए वे आवेदन कर रहे हैं। इन आवश्यकताओं में आम तौर पर मानकीकृत परीक्षण स्कोर (जैसे जीआरई या टीओईएफएल), प्रतिलेख, अनुशंसा पत्र और उद्देश्य का विवरण शामिल होता है। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को अंग्रेजी दक्षता और वित्तीय सहायता का प्रमाण देने की भी आवश्यकता हो सकती है।

छात्रवृत्ति और वित्तीय सहायता के अवसर:

कई विश्वविद्यालय मशीन लर्निंग में एमएस करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति और सहायता प्रदान करते हैं। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए विभिन्न बाहरी छात्रवृत्ति और अनुदान के अवसर उपलब्ध हैं। छात्रों को उनकी शिक्षा के वित्तपोषण में मदद करने के लिए ऋण जैसे वित्तीय सहायता विकल्प भी उपलब्ध हो सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए कैम्पस लाइफ:

यूएस में मशीन लर्निंग में एमएस के लिए अध्ययन करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्र कैंपस में विभिन्न प्रकार की सांस्कृतिक गतिविधियों और सहायता सेवाओं तक पहुंच की उम्मीद कर सकते हैं। कई विश्वविद्यालयों में अंतरराष्ट्रीय छात्र संगठन हैं जो छात्रों को एक दूसरे से जुड़ने और सांस्कृतिक जागरूकता को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, विश्वविद्यालय आम तौर पर अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को यूएस में जीवन में समायोजित करने में मदद करने के लिए परामर्श, कैरियर सलाह और आवास सहायता जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए कैरियर के अवसर:

यूएस में मशीन लर्निंग प्रोग्राम में एमएस के स्नातक तकनीकी कंपनियों, वित्त और स्वास्थ्य सेवा सहित विभिन्न उद्योगों में करियर बना सकते हैं। कुछ स्नातक पीएचडी करके आगे की शिक्षा प्राप्त करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। मशीन लर्निंग में। यूएस में जॉब मार्केट में नेविगेट करते समय अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को अद्वितीय चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे वीजा प्रतिबंध, लेकिन कई विश्वविद्यालय करियर सेवाएं प्रदान करते हैं जो छात्रों को रोजगार खोजने में मदद कर सकती हैं।

निष्कर्ष:

अमेरिका में एक शीर्ष विश्वविद्यालय से मशीन लर्निंग में एमएस अंतरराष्ट्रीय छात्रों को एक मूल्यवान शिक्षा और एक बढ़ते क्षेत्र में एक पुरस्कृत कैरियर बनाने का अवसर प्रदान कर सकता है। कार्यक्रमों पर सावधानीपूर्वक शोध करके और एक मजबूत आवेदन तैयार करके, अंतर्राष्ट्रीय छात्र एक कार्यक्रम में स्वीकार किए जाने और अपनी शिक्षा को वित्तपोषित करने में मदद करने के लिए धन प्राप्त करने की संभावना बढ़ा सकते हैं। कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ, अंतर्राष्ट्रीय छात्र अमेरिका में फल-फूल सकते हैं और मशीन लर्निंग में अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

Back to top button